Uncategorized

Marooned in Iraq – ऐसे बचे तोह वैसे मरें

यह 25 साल पहले का इराक़ है। यह ईरान भी 25 साल पहले का है। तब सद्दाम हुसैन ईरान पर बम बरसा रहा था और लोग जीवन की खातिर, गांव के गांव खाली कर के कहीं और भाग रहे थे। 2002 में रिलीज़ हुयी बाह्मण गोबादी की यह दूसरी फिल्म थी। देखिये, कई दशकों से चलती आ रही अपना घर छोड़ कर भागने की गाथाएं आज भी जारी हैं। लोगों को उनके घर से बाहर किया जा रहा है, चाहे बम बरसा के, चाहे उनकी ज़मीन छीन कर, चाहे और किसी भी हत्कंडे से। एक इंसान को आज दूसरे इंसान का सुखी बसना भी गवारा नहीं और 21 स्वीं सदी की सारी डेवलपमेंट कब्रों के ढेर पर खड़ी है, इसमें कोई आशंका नहीं।

इराक और ईरान के बॉर्डर पर रहते कुर्द परिवारों की गाथा है। पर्शिया का खाड़ी युद्ध समाप्त हो चुका है। सद्दाम हुसैन अपने की मुल्क की कुरदीश लोगों की आबादी पर बम बरसा रहा है।
कुरदीश लोगों को आज तक अपना घर नसीब नहीं। गोबादी की फिल्में इन्ही कुर्द लोगों की व्याख्या का ब्यान हैं। marooned का हिंदी में अर्थ असहाय है। मिर्ज़ा जो एक कुर्द गायक है उसकी बीवी 23 साल पहले अपनी आशिक़ के साथ फरार हो गयी थी, मिर्ज़ा को पता चला है के वो इस बमबारी में कहीं इराक़ में फसी हुयी है। उसका आशिक़ मार जा चुका है। अब मिर्ज़ा अपने दो बेटों के साथ हनारेह { मिर्ज़ा की बीवी } की तलाश में निकलते हैं।

गोबादी ईरान के जाने माने फिल्मकारों में से हैं जिन्होंने ईरानियन न्यू वेव सिनेमा मोमेंट की नींव राखी थी। उनकी पहली ही फिल्म A Time for Drunken Horses जो के पहली कुरदीश भाषा की फिल्म थी उसे कांन्स फिल्म समारोह में Caméra d’Or अवार्ड से सन्मानित किया गया।

Trailer of Marooned in Iraq

फिल्म का हास्य रस कहीं भी फिल्म को नीरस नहीं होने देता। यही मानवता का विस्तार भी है। हमने हर परिस्तिथि में खुद को खुश रखा है, गाने गाये हैं, संगीत की धुनें छेड़ी हैं। मिर्ज़ा ने गाना छोड़ दिया है। पर लोग अब भी उसके कायल हैं। ईरानियन सिनेमा की खासियत है के वो चीख चिल्लाहट कर अभीव्यक्ति से ज्यादा सहजता से खुद के मसलों को पेश करता है। उस सिनेमा में एक शोख़ियात है, मासूमियत है। Marooned in Iraq जश्न भी है, शोक भी है। ये मिर्ज़ा के हुलिये में वो यात्रा है जो एक इंसान की दूसरे इंसान के प्रति कसक तक जाती है। जब तक मिर्ज़ा और हनारोह गाते रहेंगे तब तक कुर्द का सपना ज़िंदा रहेगा।

– Gursimran Datla

Advertisements

One thought on “Marooned in Iraq – ऐसे बचे तोह वैसे मरें

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s